WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Ladli Behna Yojana 13th Installment: लाडली बहना योजना नई लिस्ट, केवल इन महिलाओं को मिलेगी 13वीं किस्त, जाने संपूर्ण जानकारी

Ladli Behna Yojana 13th Installment: अगर आप मध्य प्रदेश के निवासी हैं और आप भी लाडली बहन योजना का लाभ उठा रही है, तो मैं आपको बता दूं की लाडली बहन योजना की 13वीं किस्त को लेकर एक बहुत ही बड़ी अपडेट निकाल कर आ रही है मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना की 13वीं किस्त का लाभ लगभग 1 करोड़ 29 लाख महिलाओं को प्राप्त होता है।

अगर आप भी लाडली बहना योजना का लाभ ले है और आप भी बड़ी बेसब्री से इसकी 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे तो इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े क्योंकि आज के इस आर्टिकल में मैं आपको इस योजना से जुड़ी 13वीं किस्त की संपूर्ण जानकारी देने वाला हूं।

Ladli Behna Yojana 13th Instalment

जैसा की आप सभी जानते है की मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की महिलाओं के एक योजना चलाई जा रही है जिसका नाम लाडली बहना योजना है, इस योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार राज्य की महिलाओ को हर महीने 1250 रूपये की आर्थिक सहायता राशि प्रदान कर रही है, इस योजना के तहत सरकार इस योजना की लाभार्थी महिलाओं के खाते में डीबीटी के माध्यम से रूपये ट्रांसफर किए जाते है, इस योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार राज्य की महिलाओ को आत्मनिर्भर बनाना चाहती है।

इस योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार महिलाओं के खाते में 12 किश्त जमा की जा चुकी है जब मध्य प्रदेश सरकार ने इस योजना की शुरुआत की थी तब मध्य प्रदेश सरकार ने बताया था कि हर महीने की 10 तारीख तक महिलाओं के खाते में इस योजना की किस्त ट्रांसफर कर दी जाएगी।

किन महिलाओ को मिलेगी 13वीं किस्त

इस योजना से से जुड़ी महिलाओं को इस योजना की 13वीं किस्त का इंतजार है, तो मैं आपको बता दू की महिलाओं को 13वीं में किस्त प्राप्त करने के लिए सरकार द्वारा निर्धारित सभी योग्यताओं की पूर्ति करनी होगी और 13वीं किस्त प्राप्त करने के लिए आपकी आयु सीमा 21 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए और आपका स्थानीय निवास मध्य प्रदेश होना चाहिए।

अगर आप इस योजना की 13वीं किस्त प्राप्त करना चाहते है, तो आपको अपने खाते में डीबीटी की सेवा को चालू करवा लेना होगा क्योंकि मध्य प्रदेश सरकार डीबीटी के माध्यम से ही इस योजना की सहायता राशि प्रदान कर रही है।

लाडली बहना योजना की 13वीं किस्त का स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया

अगर आप भी मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही लाडली बहना योजना की 13वीं किस्त का स्टेटस चेक करना चाहते हो तो नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को ध्यानपूर्वाक फॉलो करें मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना का स्टेटस चेक करने के स्टेप्स कुछ इस प्रकार से हैं

  • मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना का स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना की अधिकारी वेबसाइट पर जाने की पश्चात आपको इसके होम पेज पर जाना होगा।
  • होम पेज में पहुंचने पश्चात आपको एक अंतिम सूची का विकल्प दिखाई देगा आपको उसे विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • विकल्प पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने एक नया होम पेज खुलकर आ जाएगा उसे पेज में आपसे आपकी कुछ जानकारी मांगी जाएगी।
  • अब आपको उसमें अपने जिले, ब्लॉक, ग्राम पंचायत का चयन करना होगा।
  • सभी को चयन करने की पश्चात आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप सबमिट का ऑप्शन पर क्लिक करते हैं, आपके सामने लाभार्थी सूची निकाल कर आ जाएगी जिसमें कि आप अपने नाम को चेक कर सकते हैं, अगर आपका नाम इस सूची में नाम है तो आपके पास इसकी 13वी किस्त भेजी जा चुकी होगी।

अगर हम मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना की 13वी किश्त का स्टेटस चेक करना चाहते हैं, तो आपके ऊपर दिया गए सभी स्टेप्स को फॉलो करना होगा आप ऊपर दिए गए सभी स्टेप्स को फॉलो कर बेहद आसानी से इस योजना का स्टेटस चेक कर पाएंगे।

FAQ’S लाडली बहना योजना 13वीं किस्त

लाडली बहना योजना क्या है?

लाडली बहना योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही है कल्याणकारी योजना है इस योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है इस योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार महिलाओं को प्रतिमाह आर्थिक सहायता राशि प्रदान करती है।

लाडली बहना योजना की 13वीं किस्त कब जारी होगी?

इस योजना की 13वीं किस्त 10 जून 2024 तक महिलाओं के बैंक खातों में जमा कर दी जाएगी।

लाडली बहना योजना के तहत महिलाओं को कितनी किस्त दी जाती है?

लाडली बहना योजना के तहत राज्य की महिलाओ को प्रतिमाह 1250 रूपये की किस्त प्रदान की जाती है ये किस्त सीधे महिलाओ के खाते में डीबीटी के माध्यम से डाली जाती है।

WhatsApp Group Share Now

Leave a Comment

Telegram Icon