WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Breaking News : emrs & nests भर्ती 2024, तकनीकी सलाहकारों के लिए – अब Apply करें और अपना Admit Card सुरक्षित करें!

emrs nests

 emrs & nests एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए स्टेप-बाय-स्टेप गाइड –

जनजातीय क्षेत्रों में शिक्षा के अवसरों को बढ़ाने के लिए, जनजातीय मामलों के मंत्रालय ने राष्ट्रीय शिक्षा सोसायटी फॉर ट्राइबल स्टूडेंट्स (NESTS) के माध्यम से एक महत्वपूर्ण भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। इस पहल का मकसद जनजातीय बच्चों को उनके स्वयं के पर्यावरण में उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करना है, जिससे उनके सामाजिक-आर्थिक विकास में सकारात्मक बदलाव आ सके।

पृष्ठभूमि और उद्देश्य: 1860 के समाजों के पंजीकरण अधिनियम के तहत स्थापित, nests & emrs का लक्ष्य 50% से अधिक अनुसूचित जनजाति जनसंख्या वाले ब्लॉकों में और कम से कम 20,000 जनजाति व्यक्तियों के साथ एक Eklavya Model Residential School (EMRS) स्थापित करना है। ये स्कूल महत्वपूर्ण संस्थान हैं जो शैक्षणिक उत्कृष्टता, सांस्कृतिक संरक्षण, और जनजातीय समुदायों के सामाजिक-आर्थिक सम्मान को सुनिश्चित करने में मदद करते हैं।

भर्ती प्रक्रिया की विवरण: NESTS वर्तमान में युवा तकनीकी परामर्शकों के लिए आवेदन आमंत्रित कर रहा है जो केवल संविदात्मक आधार पर उपलब्ध हैं, और तीन महत्वपूर्ण भूमिकाओं में वितरित हैं:

  1. गुणवत्ता आश्वासन पंख के लिए जूनियर यंग तकनीकी परामर्शक: यह भूमिका महत्वपूर्ण बनती है जो ईएमआरएस के अंतर्गत निर्माण परियोजनाओं में गुणवत्ता की उच्चतम मानकों को सुनिश्चित करती है। इसमें एयरपोर्ट, रेलवे, शैक्षणिक संस्थान, अस्पताल या समान परियोजनाओं में 50 करोड़ रुपये से अधिक की बड़ी निर्माण परियोजनाओं में अनुभव की आवश्यकता होती है।
  2. फ़ील्ड के लिए जूनियर यंग तकनीकी परामर्शक: इस भूमिका में नौकरियों का प्रबंधन किया जाएगा, जिसमें बड़ी स्केल की निर्माण परियोजनाओं का अनुभव शामिल है जैसे कि उपरोक्त संदर्भ में।
  3. मुख्यालय के लिए जूनियर यंग तकनीकी परामर्शक: यह भूमिका विभिन्न शिक्षण और विश्लेषण में समर्थन प्रदान करती है, जो एनईएसटीएस पहलों के सफल संचालन के लिए आवश्यक है।

योग्यता मानदंड:

  • आयु सीमा: आवेदक 40 वर्ष तक के होने चाहिए।
  • अनुभव: उम्मीदवारों को अभिन्नतम 3 वर्ष का अनुभव होना चाहिए यदि वे डिग्री धारक हैं और 6 वर्ष का अनुभव यदि वे डिप्लोमा धारक हैं, जिसमें 50 करोड़ रुपये से अधिक की बड़ी निर्माण परियोजनाओं में गुणवत्ता आश्वासन या क्षेत्र की निगरानी हो।
  • शैक्षिक योग्यता: प्रस्तुतीकरण किए गए संस्थान या विश्वविद्यालय से नागरिक इंजीनियरिंग में डिप्लोमा/बीई/बीटेक या समकक्ष।
  • योग्यता: सभी पदों के लिए एमएस-ऑफिस, विशेषकर एक्सेल में पारदर्शिता अनिवार्य है।

Breaking News: Kerala SSLC Result 2024 Out Now! Check Your Scores Here – Sarkari Yojnaa

आवेदन प्रक्रिया: रुचि रखने वाले उम्मीदवार आवश्यकता अनुसार अपने आवेदन पंजीकृत पोस्ट/स्पीड पोस्ट द्वारा प्रस्तुत कर सकते हैं। आवेदन को संयुक्त आयुक्त (NESTS), गेट नंबर 3ए, जीवन तारा बिल्डिंग, पार्लियामेंट स्ट्रीट, नई दिल्ली-110001 के कार्यालय में भेजा जाना चाहिए, और इसे 15 जुलाई 2024 से पहले पहुंचाया जाना चाहिए। अंतिम तिथि के बाद प्राप्त आवेदन या अपूर्ण माने जाने वाले आवेदन को स्वीकार नहीं किया जाएगा।

पारिश्रमिक और लाभ: सफल उम्मीदवारों को प्रारंभिक मासिक वेतनमान के रूप में Rs. 45,000/- प्राप्त होगा। इसके अलावा, संविदा की स्थिति और संबंधित नियमों के अनुसार प्रदर्शन मूल्यांकन और सीडीए दर में वृद्धि की प्रावधान है।

स्थानिक पोस्टिंग: चयनित उम्मीदवारों की संभावित स्थिति विभिन्न राज्यों में होगी, जैसे कि छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, झारखंड, ओडिशा, महाराष्ट्र, त्रिपुरा, मेघालय, असम, अरुणाचल प्रदेश, और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, आधारित होने के कारण।

निष्कर्ष: NESTS & EMRS द्वारा यह भर्ती प्रक्रिया योग्य तकनीकी पेशेवरों के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर प्रस्तुत करती है ताकि वे राष्ट्र-निर्माण प्रक्रिया में महत्वपूर्ण योगदान दे सकें। इससे साफ होता है कि सरकार सम्मानित जनजातीय समुदायों के समर्थन में सकारात्मक विकास और सशक्तिकरण के प्रति अपने समर्पित प्रयासों में प्रगति कर रही है।

विस्तृत योग्यता मानदंड, आवेदन प्रारूप, और संविदा की शर्तें जानने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को अधिक जानकारी के लिए NESTS की आधिकारिक वेबसाइट (https://emrs.tribal.gov.in/) और जनजातीय मामलों के मंत्रालय पोर्टल (https://tribal.nic.in/EMRS.aspx) पर देखने की सलाह दी जाती है।

नेशनल एजुकेशन सोसायटी फॉर ट्राइबल स्टूडेंट्स (NESTS) ने युवा तकनीकी परामर्शकों की भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस भर्ती के तहत, केवल संविदात्मक आधार पर भर्ती होगी और विभिन्न पदों के लिए कुल 15 रिक्तियां हैं। योग्यता मानदंड और आवेदन प्रक्रिया के विवरण के लिए उम्मीदवार NESTS & EMRS की आधिकारिक वेबसाइट पर जांच कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 15 जुलाई 2024 है। यह भर्ती उन उम्मीदवारों के लिए एक बड़ा अवसर प्रस्तुत करती है जो जनजातीय क्षेत्रों में शिक्षा और विकास में योगदान देना चाहते हैं।

WhatsApp Group Share Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हाथरस घटना: दुखद घटना और न्यायिक जांच की मांग UPSC CSE Prelims 2024 के परिणाम घोषित: अपना स्कोर जांचें और आगे की कदम सूचित करें
Telegram Icon